Friday, October 9, 2009

सात यक्ष प्रश्नों के उत्तर भाग -२


दोस्तों ,

सात यक्ष प्रश्नों के उत्तर के साथ भाग -२ हाजिर है !
एक प्रबुद्ध ब्लॉगर ने यधपि सवाल संगीता पूरी से पूछे थे जो एक विद्वान महिला है /ज्योतिष का उन्हें अपने हिसाब का ज्ञान है /यद्धपि वो खुद को ज्योतिष बयाँ नहीं करती या नहीं मानती और अपनी पद्धति को'' विकसित ''हो रही बताती है लिहाजा उन्हें भी फिर दोष देना यथेष्ट नहीं मालूम पड़ता / दूसरी बात यह है की केवल यक्ष प्रश्न पूछने से बात नहीं बनती जवाब पाने के लिए साधन भी जोड़कर दिए जाने चाहिए थे जो की प्रबुद्ध ब्लॉगर ने दिए नहीं / जन्हा तक मेरा सवाल है मुझे छ सवालों का जवाब देते कही भी हिचक नहीं क्यों की सातवा सवाल शेयर मार्केट से जुडा है तो मैंने आपने अनेक मित्रो से मुंबई में शेयर मार्केट के स्थापना आदि का समय जानना चाह और जो थोडा मालूम हुआ उस आधार पर सशंकित हूँ लिहाजा प्रबुद्ध ब्लॉगर से मेरी प्रार्थना है डाटा उपलब्ध करावे तो मै जानकारी जरूर दूंगा/

राहुल गाँधी की शादी -
१. कुछ महीनो पहले जुलाई में राहुल गाँधी को मैंने उनके जन्म दिन पर इ-मेल द्वारा मेरी लिखी भविष्य वाणी भेजी थी और एक विस्तृत लेख मैंने अपने ब्लॉग में उनकी शादी के बारे में इसी ब्लॉग पर पोस्ट किया था जो आप पढना चाहे तो पुराने पोस्ट में मौजूद है देख ले / खैर , राहुल गाँधी अभी शादी नहीं करेंगे क्यों की उनकी कुंडली अनुसार विवाह में बंधन का योग है / उनकी शादी १७ -०५ -२०११ के बाद ही होगी लिहाजा इस बारे में बाते करना अभी बेकार है /
२. पाकिस्तान और अफगानिस्तान [दोनों के अक्षांसआदि भेद नहीं होने से दोनों समान है ] अगले आतंकवादी हमले के निशाने पर दोनों बिशेष रहें गे / अगला हमला इन्ही दोनों में से किसी पर होगा /
३. सिविल सर्विसेस में टोपर आने वाले विद्यार्थियों के नाम इस वर्ष ''क '' स '' और ''म'' से शुरू होंगे /
४. अफगानिस्तान में युद्धरत नाटो सेना के अधिकतम १४ से अधिक सैनिक शहीद नहीं होंगे, आंकड़े ३१ दिसम्बर २००९ तक के लिए है /
५. ३१ दिसम्बर २००९ को दिल्ली का निम्नतम तापमान ५ से छ डिग्री और अधिकतम १२ डिग्री से ज्यादा नहीं होगा /
६. भारत और चीन के बिच अभी आगामी तिन वर्षो तक युद्ध की कोई ग्रह गति नहीं बनती लिहाजा युद्ध के संयोग बनने पर समय रहते बता देंगे / फिलहाल ब्लॉगर बंधू निश्चिंत रहे / अभी तिन वर्ष कोई डर नहीं /
७. सातवे सवाल के लिए जैसा की मैंने पहले ही कहा था ब्लॉगर बंधू डाटा उपलब्ध करावे तो मै जानकारी जरूर दूंगा , फिर भी यह जरूर लिख रहा हूँ की जल्दी ही सेंसेक्स २००००/- क्रोस कर जायेगा / थैंक्स /


2 comments:

प्रवीण जाखड़ said...

आपका प्रयास वाकई सराहनीय है। खुशी हुई की जहां सगीता जी ने बातें गोल-मोल करते हुए अपने घूमते-घुमाते जवाब दिए आपने जो बातें कही वह सधी हुई कही। लेकिन मैं जिस सटीकता की अपेक्षा संगीता जी से कर रहा था, जो जिज्ञासा सटीक जवाबों को ज्योतिष में तलाशने की थी, अभी शांत नहीं हुई है। उदाहरण के लिए संगीता जी ने 10 अगस्त को कहा, 15 अगस्त को बारिश होगी। वह तथ्यात्मक बात थी। अगर वह मानती हैं कि वह सही हुआ, तो क्या इन सवालों के जवाबों में उसी सटीकता को नहीं लाया जा सकता। मैं वैसे ही जवाब तलाश रहा हूं। आपका सम्मान करता हंू, आपके ज्ञान का सम्मान करता हंू।
जो प्रयास आपने किया उसके लिए आभार।

प्रवीण जाखड़ said...

एक निवेदन करना चाहंूगा। आपका ब्लॉग टेंपलेट बदलें, क्योंकि इसमें आपके द्वारा यूनिकोड में परिवर्तित सभी अक्षर बिंदु बन जाते हैं। यानी डॉट्स बिलकुल ऐसे ......। अक्षरों की बजाय स्क्रीन पर यही दिखाई देते हैं। यह समस्या शुरू शुरू में मुझे भी आई थी। मैंने टेंपलेट बदला और सही हो गई। संगीता पुरी जी को भी मैंने यही कहा था, वे बोलीं, आप अपना कंप्यूटर प्रोग्रामिंग ठीक करवा लें। वे शायद इस तकनीकी पक्ष को समझना ही नहीं चाहती थी। आपका टेंपलेट सही होगा, तो ज्यादा लोग आपके ज्ञान से अवगत हो पाएंगे। अब आपके लिखे को पहले दूसरी जगह कॉपी करके ले जाना पड़ता है, फिर दिखाई देता है आपने आखिर लिखा क्या है। टेंपलेट बदल लेने से आपके ब्लॉग पर ज्यादा लोग आएंगे। आपके ज्योतिष का ज्यादा सम्मान होगा, ज्यादा विस्तार होगा।
उम्मीद है इस निवेदन पर गौर करेंगे। संगीता जी ने मेरी बात खारिज कर दी थी, लेकिन तकनीकी पक्ष है उन्होंने मुझे ही नसीहत दे दी जबकि ज्यादातर ब्लॉगर उनका ब्लॉग नहीं पढ़ पाते हैं। और वो हैं कि मानने को तैयार ही नहीं है। उम्मीद है आप स्वीकारेंगे।

साथ ही टिप्पणी के दौरान आने वाला वर्ड वेरीफिकेशन भी हटा लें, क्योंकि इसकी वजह से टिप्पणी करने वाले को दो तीन बार क्लिक करते हुए तीन से चार मिनट इसी में जाया करने होते हैं। इसे हटाने से भी आपके ब्लॉक पर टिप्पणियां बढ़ेंगी।
यह दोनों ही बातें, हिंदी ब्लॉगर होने के नाते अपना समझ कर कही हैं, आप मानें, तो अच्छा न मानें, तो अच्छा।
अच्छा लगा आपके ब्लॉग पर आकर। शुक्रिया।